रेडियो स्कूल में सुनाई जायेंगी स्वाधीनता संग्राम की कहानियाँ

राकेश सिंह
शहडोल । स्‍कूल शिक्षा राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री इंदर सिंह परमार ने कोरोना संकट काल में विद्यालय बंद होने की स्थिति में स्‍वाधीनता दिवस पर्व को बच्‍चों के साथ उनके घर-परिवार में ही मनाए जाने के निर्देश दिए हैं। जिसके तहत आगामी 8 अगस्त से 15 अगस्त तक प्रदेश के स्कूली विद्यार्थी “हमारा घर हमारा विद्यालय” कार्यक्रम के तहत स्वाधीनता सप्ताह मनायेंगे। इस दौरान रेडियो स्कूल प्रसारण में हर दिन, स्वतंत्रता संग्राम और स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों पर आधारित एक प्रेरक कहानी सुनाई जायेगी। आकाशवाणी के प्रदेश स्थित सभी 14 प्राथमिक प्रसारण केन्द्रों एवं वन्या सामुदायिक रेडियो के सभी आठों प्रसारण केन्द्रों से प्रसारित होने वाले रेडियो स्कूल के सायंकालीन प्रसारण में शाम 5 से 5:30 बजे तक ये विशेष प्रसारण सुना जा सकेगा।
स्‍कूल शिक्षा राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री इंदर सिंह परमार ने बच्‍चों को संबोधित करते हुए कहा है कि, इस वर्ष हम स्‍वतंत्रता समारोह एक दिन नहीं वरन पूरे सप्‍ताह मनायेंगे। स्कूल शिक्षा विभाग ने इस सप्ताह को स्वाधीनता सप्ताह के रुप में मनाने का निर्णय लिया है। जिससे आप सभी, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की कुर्बानियों और त्याग से परिचित हो सकें। जिसके तहत रेडियो स्कूल के सायंकालीन प्रसारण में 8 अगस्‍त से रोजाना 5 से साढे पॉच बजे तक स्वाधीनता संग्राम और स्‍वतंत्रता सेनानियों की बातें करेंगे। सप्ताह भर तक हम रोज आपको आजादी के संघर्ष से जुडी हुई एक प्रेरक कहानी सुनवायेंगे।
राज्य शिक्षा केन्द्र, स्कूल शिक्षा विभाग के द्वारा तैयार इन कार्यक्रमों में शनिवार 8 अगस्त को स्वतंत्रता संग्राम की कहानी ‘‘मंगल पांडे‘‘, सोमवार 10 अगस्त को ‘‘रणक्षेत्र काल्पी‘‘, मंगलवार 11 अगस्त को ‘‘ आज़ाद हिन्द फौज‘‘, बुधवार 12 अगस्त को ‘‘सविनय अवज्ञा आंदोलन तथा स्वतंत्रता की ओर बढते कदम‘‘, गुरुवार 13 अगस्त को ‘‘टंटया भील‘‘, शुक्रवार 14 अगस्त को ‘‘झलकारी देवी‘‘ और शनिवार 15 अगस्त को ‘‘चन्द्रशेखर आज़ाद‘‘ आदि कार्यक्रमों का प्रसारण किया जायेगा। राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा रेडियो स्कूल के इन कार्यक्रमों के निर्माण में NCERT] आकाशवाणी एवं स्वराज संस्थान संचालनालय द्वारा निर्मित विभिन्न ऑडियोज़ का उपयोग किया गया है।
स्‍वाधीनता सप्‍ताह के रूप में प्रसारित होने वाले रेडियो स्‍कूल के इन प्रसारणों को स्वराज संस्थान संचालनालय के द्वारा ‘‘रेडियो आजाद हिन्द‘‘ पर भी सायं 5 से 5:30 तक प्रसारित किया जायेगा। जिसे आकाशवाणी एवं वन्या रेडियो केन्द्रों के अलावा http://mixlr.com/radio-azad-hind/ पर भी सुना जा सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *