अमानक स्तर के खाद और बीज बेचने वालों के विरूद्व करें सख्त कार्यवाही: कमिश्नर

उमरिया। कमिश्नर राजीव शर्मा ने संभाग के सभी कलेक्टरों को निर्देश दिए है कि है कि राशन वितरण व्यवस्था को और अधिक बेहतर और पारदर्शी बनाएं, उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं को राशन दुकानों के माध्यम से समय पर राशन मिलें इसकी व्यवस्थाएं भी सुनिश्चित कराएं। कमिश्नर ने निर्देश दिए है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अन्तर्गत नि:शुल्क राशन वितरण योजना के सभी पात्र हितग्राहियों को इस योजना लाभ का दिलाना सुनिश्चित किया जाए। कमिश्नर ने कहा कि संभाग में सक्रिय राशन माफियाओं के विरूद्व सख्त कार्यवाही सुनिश्चित करें। कमिश्नर ने सभी कलेक्टरों को निर्देश दिए हैं कि राशन वितरण व्यवस्था से राशन माफियाओं का समूल खत्मा होना चाहिए।
कमिश्नर ने कलेक्टरों को निर्देश दिए कि संभाग में अवैध खनिज, उत्खनन एवं परिवहन पर सख्त कार्यवाही करें। कमिश्नर ने निर्देश दिए कि संभाग के सभी जिलों में खनिज माफियाओ के विरूद्व सख्त कार्यवाही होना चाहिए। कलेक्टर कॉन्फ्रेंस में कृषि विभाग की समीक्षा के दौरान कमिश्नर ने निर्देश दिए कि किसानों को उच्च गुणवत्ता का खाद बीज उपलब्ध हो यह सभी कलेक्टर्स सुनिश्चित कराएं। कमिश्नर ने निर्देश दिए कि संभाग में अमानक स्तर का खाद बीज का विक्रय करने वालों पर सख्त कार्यवाही होना चाहिए।
कमिश्नर ने कृषि विभाग के मैदानी अमलें को सक्रियता के साथ कार्य करने के निर्देश देते हुए कहा कि कृषि विभाग का मैदानी अमला किसानों से जीवन्त सम्पर्क स्थापित करें, किसानों को आधुनिक तकनीकी के संबंध में जानकारी दें एवं कृषि विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की भी जानकारी किसानों तक पहुंचाएं। कमिश्नर ने निर्देश दिए कि वे कोरोना संक्रमण रोकने के लिए कोरोना प्रोटोकाल का सख्ती से पालन सुनिश्चित कराएं। गणेश उत्सव में कोरोना प्रोटोकाल का पालन सुनिश्चित कराएं। टेस्टिंग बढाएं, लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने, टीकाकरण करने तथा मास्क लगाकर बाहर निकलने के लिए समझाइश दी जाए। कमिश्नर ने संवेदना अभियान की भी जिलेवार समीक्षा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *