टीम जैतहरी का गांव-गांव, घर-घर दस्तक अभियान

एसडीएम के साथ स्वास्थ्य अमला उतरा मैदान में
अनूपपुर। अनुविभागीय अधिकारी जैतहरी विजय डेहेरिया और उनकी टीम के द्वारा कोरोना का मिटाने के लिए मैदान में युद्व स्तर पर कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। किल कोरोना-3 अभियान के माध्यम से घर-घर जाकर संदिग्ध व्यक्तियों का चिन्हांकन किया जा रहा है एवं उन्हें दवाएँ वितरित की जा रही है। उन्होने बताया कि सही समय में लक्षण की पहचान कर इलाज प्रारम्भ करने से कोरोना पर नियंत्रण सहज हो जाता है एवं दुष्परिणामों से बचाव सुनिश्चित किया जा सकता है। रविवार को दिनभर ग्राम चोलना के साथ आस-पास ग्रामों में घर-घर जाकर लोगों की जांच कर उन्हे दवाई वितरण की गई।
सर्वे टीम के साथ भ्रमण


एसडीएम जैतहरी विजय डेहेरिया द्वारा सर्वे टीम जिसमें आंगनबाडी कार्यकर्ता एवं आशा कार्यकर्ता व एएनएम के साथ लगातार मैदान में घूम कर लोगों को जागरूकता के साथ उन्हे कोरोना से बचाव हेतु सामग्रियों का वितरण कर रहे है। रविवार को चोलना में हुए सर्वे के दौरान 4222 जनसंख्या में 158 कोरोना जांच की गई, जिसमें 1 पॉजीटिव पाया गया, सर्वे टीम के द्वारा 235 किट का वितरण किया गया। वही एक दिन में 554 घर पहुंचा गया जहां 2924 लोगों की लक्षण आधारित जांच की गई, जिसमें 6 सर्दी, 7 खांसी, 14 बुखार के लक्षण पाये गये, सभी को किट का वितरण कर उन्हे स्वास्थ्य लाभ के लिए होम आईसोलेशन में रहने की सलाह दी गई।
निरीक्षण एवं जागरूकता कार्यक्रम


कोरोना को रोकन के लिए चलाये जा रहे निरीक्षण एवं जागरूकता कार्यक्रम में एसडीएम, तहसीलदार, सीडीपीओ, सीईओ एवं स्वास्थ्यकर्मी के साथ सामाजिक कार्यकर्ता बृजेश गौतम द्वारा लगातार कोरोना को मिटाने युद्व स्तर पर कार्य किया जा रहा है। उन्होने लोगों से अपील करते हुए कहा कि सघन जनसंपर्क के माध्यम से ही कोरोनो को हराया जा सकता है, लोग मिलकर सहयोग करें एवं जांच के लिए सामने आये, जागरूकता ही आपको इस महामारी से बचायेगा, इसलिए ज्यादा से ज्यादा जांच करवाये और इस बीमारी को समय रहते दूर भगाये।
दवा विक्रेताओं के साथ बैठक


एसडीएम जैतहरी के द्वारा खूटाटोला में मेडिकल संचालकों के साथ बैठक कर उन्हे सुझाव दिया गया कि बिना डॉक्टर सलाह के किसी को अनावश्यक दवाईयों का विक्रय न करें और न ही किसी का बेवजह जांच व ट्रीटमेंट करें, लोगों को जागरूकन करने का प्रयास करने के साथ ही उन्हे चिकित्सालय व सर्वे टीम से जांच कराकर भयमुक्त वातावतरण निर्माण करने में सहयोग प्रदान करें।
एसडीएम ने की अपील
अनुविभागीय अधिकारी जैतहरी विजय डेहेरिया ने लोगों से अपील की है कि कोरोना से किसी को घबराना नही है, बल्कि बढ चढ कर जांच में भाग ले, अगर बुखार, खांसी व अन्य किसी प्रकार की समस्या है तो सर्वे टीम को अवश्य बतायें, जिससे समय रहते परिस्थितियों को संभाला जा सके। अपील करते हुए उन्होने कहा कि अपना संयम एवं अनुशासन बनाएँ रखें। सुरक्षा उपायों को अपनाएँ। अनावश्यक बाहर न निकलें। रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार हेतु योग, प्राणायाम, काढ़ा, भाप लेना आदि उपायों को दिनचर्या में शामिल करें। साथ ही स्वास्थ्य लक्षणों में पर नजर रखें एवं कोरोना के लक्षणों सर्दी, खाँसी, बुखार, पेट दर्द होना, आँख आना आदि में तुरंत स्वयं को आइसोलेट करें तथा तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर जाँच कराएँ एवं चिकित्सकीय परामर्श पर लक्षण आधारित दवाओं का सेवन प्रारम्भ कर दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *