कलेक्टर ने जनचौपाल लगाकर योजनाओं की दी जानकारी

जन चौपाल में आम जन की समस्याओं का किया गया निराकरण

उमरिया। दूरस्थ अंचल के ग्रामीणों की समस्याओं को जानने तथा उनके निराकरण की पहल करने हेतु कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव के नेतृत्व में जिला अधिकारियों का दल मानपुर जनपद पंचायत के ग्राम पंचायत कसेरू पहुंचा। कलेक्टर ने ग्राम कसेरू में जन चौपाल का आयोजन कर आम जन को शासन द्वारा संचालित योजनाओ की विभागवार जानकारी दिलाई। इसके पश्चात विभिन्न योजनाओं की समीक्षा ग्रामीणो की उपस्थिति में की गई। जन चौपाल मे प्राप्त जन समस्याओं का एक एक करके निराकरण किया गया तथा विभागों द्वारा किए गए निराकरण की जानकारी आवेदको एवं आम जन को पढ़कर सुनाई गई।
रोजगार से जोडऩे की पहल
कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव ने इस अवसर पर शासन की योजनाओ की जानकारी देते हुए बताया कि शासन द्वारा मनरेगा स्थापना दिवस 2 फरवरी से महात्मा गांधी नरेगा अन्र्तगत ग्राम में निवासरत श्रमिकों को जाबकार्ड देकर रोजगार में नियोजित किये जाने के उद्देश्य से जिले में गांव गांव में चौपालों का आयोजन किया जा रहा है। चौपाल के माध्यम से गांव के हर हाथ को काम देने की मुहिम शुरू की गई है। इस हेतु विशेष अभियान के तहत जिले की तीनो जनपद पंचायतों में ग्राम सभा का आयोजन कर नोडल अधिकारी द्वारा सभी जाबकार्डधारी परिवारों से चर्चा कर उन्हेें रोजगार से जोडऩे की पहल की जा रही है। ग्राम सभा के माध्यम से उन परिवारों तक पहुंचने का प्रयास शुरू किया गया है, जिन्हे अब तक जावकार्ड नहीं मिले है अथवा जावकार्ड अक्रियाशील हो गये है। ग्राम पंचायत में कोविड के नियमों का पालन करते हुए रोजगार चौपाल लगाई जा रही है।
5 तक चलेगी गिरदावली की कार्यवाही
उन्होंने बताया कि शासन द्वारा गेहूं, चना, मसूर, सरसों के उपार्जन हेतु जिले मे बनाए गए 35 उपार्जन केन्द्रों में पंजीयन किया जा रहा है। सभी किसान अपना पंजीयन अनिवार्य रूप से करवाये। उन्होंने बताया कि वर्तमान मे राजस्व विभाग के माध्यम से गिरदावली की कार्यवाही की जा रही है, जो 5 फरवरी तक चलेगी। किसान सारा एप्प के माध्यम से गिरदावली मे की गई प्रवृष्टियों को देख सकते हैं तथा 5 फरवरी तक आनलाईन अथवा संबंधित तहसीलदार के कार्यालय में दावा आपत्ति दर्ज करा सकते है। उन्होने बताया कि शासन द्वारा आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे है । आयुष्मान कार्ड के बनने से वर्ष में 5 लाख रूपये तक का चिकित्सा व्यय शासन द्वारा वहन किया जाएगा। उपचार कार्य शासकीय एवं प्राइवेट चिकित्सालयो में भी कराया जा सकेगा।
हितग्राहियों को मिलेगा लाभ
ग्रामीण क्षेत्रों में जिन पात्र परिवारों के राशन कार्ड नहीं बनें हैं , या पात्रता पर्ची जारी नहीं हुई है, वे संबंधित ग्राम पंचायत के माध्यम से आवेदन कर सकते है। शासन द्वारा वर्तमान में भवन संनिर्माण कर्मकार मण्डल मे पंजीयन की कार्यवाही की जा रही है। पात्र व्यक्ति अवसर का लाभ उठाए। उन्होंने बताया कि राज्य शासन द्वारा संबल योजना पुन: प्रारंभ कर दी गई है। योजना के तहत विभिन्न लाभ हितग्राहियों को मिल सकेगा।
चौपाल के माध्यम से दी जानकारी
कलेक्टर ने जन चौपाल के माध्यम से ग्रामीणों से उचित मूल्य की दुकान के माध्यम से रियायती दर पर खाद्यान्न एवं कैरोसीन वितरण, विभिन्न पेंशन योजनाओं के भुगतान की जानकारी, मनरेगा योजना के तहत चल रहे कार्यो की जानकारी एवं मजदूरी भुगतान, पोषण आहार वितरण, पेयजल उपलब्धता, महिला स्व सहायता समूहों के गठन तथा उनके द्वारा संचालित आर्थिक गतिविधियों की जानकारी प्राप्त की गई।
ये रहे मौजूद
कलेक्टर की चौपाल कार्यक्रम में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अंशुल गुप्ता सहित विभिन्न विभागों के जिला प्रमुख अधिकारी, एसडीएम मानपुर सिद्धार्थ पटेल, एसडीओपी के. के. पाण्डेय, तहसीलदार, सीईओ जनपद पंचायत राजेंद्र शुक्ला सहित विभिन्न विभागों के जनपद पंचायत स्तरीय अमले ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *