कलेक्टर ने जिले की समस्त ग्राम पंचायतों के प्रधानों,सचिवों,आंगनवाड़ी व आशा कार्यकर्ताओं और कोटवारों को पत्र लिख पंचायत स्तर पर “कोरोना संक्रमण नियंत्रण समिति” के गठन की बात कही है, साथ ही सहयोग की अपील की है।

कलेक्टर ने जिले की समस्त ग्राम पंचायतों के प्रधानों,सचिवों,आंगनवाड़ी व आशा कार्यकर्ताओं और कोटवारों को पत्र लिख पंचायत स्तर पर “कोरोना संक्रमण नियंत्रण समिति” के गठन की बात कही है, साथ ही सहयोग की अपील की है।


कटनी ॥ प्रियंक मिश्रा कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी कटनी जिले की समस्त ग्राम पंचायतों के प्रधानों,सचिवों,आंगनवाड़ी व आशा कार्यकर्ताओं और कोटवारों को पत्र लिख पंचायत स्तर पर “कोरोना संक्रमण नियंत्रण समिति” के गठन की बात कही है, साथ ही सहयोग की अपील की है।पत्र में उल्लेख किया गया है कि कोविड -19 का संक्रमण प्रदेश के अन्य जिले की तरह कटनी जिले में भी फैल रहा है । जिला प्रशासन , जनप्रतिनिधियों , समाज सेवीओं के सहायोग से संक्रमण के फैलाव को रोकने का प्रयास किया जा रहा है , लेकिन जिले की अपनी सीमित संसाधन एवं क्षमता होती है । संक्रमित व्यक्तियों द्वारा समय से उपचार न कराने एवं गंभीर स्थिति में अस्पताल आने के बाद इलाज में दिक्कत होती है , एवं कभी कभी अप्रिय स्थिति का सामना भी करना पड़ता है । ऐसी स्थिति में जिला प्रशासन के ग्राम स्तर के अधिकारी / कर्मचारी , जनप्रतिनिधि , समाज सेवीओं एवं ग्रामवासियों का सहयोग भी अपेक्षित है । जिले में जनता कर्फ्यू दिनांक 23 अप्रैल 2021 तक बढ़ाया गया है । इस दौरान मनरेगा एवं उपार्जन के कार्य प्रभावित नहीं होंगे । लेकिन आवागमन के कारण संक्रमण से इनकार नहीं किया जा सकता । ऐसी स्थिति में पंचायत स्तर पर एक ” कोरोना संक्रमण नियंत्रण समिति ” का गठन किया जाए । इस समिति में प्रधान सचिव , ग्राम सचिव , कोटवार , आंगनबाड़ी कार्यकर्ता । सहायिका , आशा कार्यकर्ता को सम्मिलित किया जाये । समिति मुख्य रूप से ग्राम में कोरोना संक्रमण से बचाव , संक्रमित का कोविड जॉच , बीमार व्यक्ति का तत्काल अस्पताल में इलाज , आयुष विभाग द्वारा दवा वितरण , साफ – सफाई पर विशेष ध्यान देगी । समिति ग्रामवासियों से अनुरोध कर अपने घर के बाहर कोविड लक्षमण रेखा निर्माण कराये । कोई भी व्यक्ति घर से बाहर निकलते समय कोविड लक्ष्मण रेखा पार करने से पहले यह सोचने पर मजबूर हो कि घर से बाहर जाना आवश्यक है या नहीं , बहुत आवश्यक न हो तो घर से बाहर न निकले । आवश्यक कार्य हेतु वही व्यक्ति घर से बाहर जाये जो संक्रमित और बीमार न हो । निगरानी समिति आवश्यक वस्तु यथा खाद्यान , दूध , फल , सब्जी , आपूर्ति के संबंध में भी ग्राम में उपलब्धता पर नजर रखेगी । अर्थात जनता कयूं के दौरान सभी घर में ही रहे , मास्क , सेनेटाईजर का उपयोग करे एवं सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन करना सुनिश्चित करें । आशा ही नहीं , हमें पूर्ण विश्वास है कि आपके सहयोग से कटनी जिला जल्द ही कोविड -19 संक्रमण के प्रकोप से बाहर आयेगा एवं पूर्व की तरह समस्त आम जन जीवन की गतिविधियां यथा स्थिति में संचालित होगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *