कमिश्नर ने की बैठक में उपचुनाव की तैयारियों समीक्षा की

अनिल तिवारी
शहडोल । कमिश्नर नरेश पाल ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में नोडल अधिकारियों की बैठक में निष्पक्ष, व्यवस्थित एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया सम्पन्न कराने हेतु आयोग द्वारा विभिन्न दायित्वों के संदर्भ में दिए गए निर्देशों के शब्दश: अनुपालन के निर्देश दिए। आपने कहा प्रशिक्षण में सभी अधिकारी एवं पोलिंग दल पूरे मनोयोग से प्रशिक्षण प्राप्त करें। किसी भी प्रकार के संशय होने पर अनिवार्य रूप से मास्टर ट्रेनर से उनका समाधान निराकरण करें। श्री पाल ने कहा कोई भी अधिकारी अथवा शासकीय सेवक पूर्व निर्वाचन की तैयारियों के पूर्वाग्रह में न रहे एवं विधिवत रूप से प्रशिक्षण प्राप्त करे। इसके साथ ही आपके द्वारा ईवीएम/वीवीपैट का हैंड्जऑन प्रशिक्षण देने के भी निर्देश दिए गए।
31 सहायक मतदान केंद्र चिन्हित
कमिश्नर द्वारा वर्तमान में कोरोना संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आवश्यक सुविधाएँ सुनिश्चित करने एवं अतिरिक्त मैनपॉवर एवं पोलिंग दलों का चिन्हांकन कर उन्हें प्रशिक्षण प्रदान करने के निर्देश दिए गए। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी चंद्रमोहन ठाकुर ने अवगत कराया कि आयोग के निर्देशानुसार कोरोना संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए 31 सहायक मतदान केंद्र चिन्हित किए गए हैं, साथ ही मतदान केंद्रों की संख्या के 170 प्रतिशत संख्या के मैनपॉवर को प्रशिक्षित किया जाएगा।
गलतियों की संभावनाएं हो शून्य
ऐसे समस्त शासकीय सेवक जिनकी उम्र ज्यादा है एवं सहरुग्णता की शिकायत है, उन्हें पूर्व में चिन्हित कर लिया जाएगा। श्री ठाकुर ने दलों की प्रशिक्षण उपरांत परीक्षा लेकर कमियों को दूर किया जाकर गलतियों की संभावनाओं को शून्य किया जाएगा। इस दौरान नोडल अधिकारी प्रशिक्षण अमन मिश्रा द्वारा विभिन्न दायित्वों के निर्वहन करने वाले दलों के प्रशिक्षण कार्यक्रम से कमिश्नर श्री पाल को अवगत कराया गया। श्री मिश्रा ने बताया कि समस्त दलों को प्रशिक्षण के दौरान प्रचलित निर्देशों के साथ-साथ नए दिशा-निर्देशों, कोरोना संबंधी निर्देशों, उपायों एवं सावधानियों से भी अवगत कराया जाएगा।
अधिकारियों को आवश्यक निर्देश
बैठक में मतदान केंद्रों में मूलभूत सुविधाओं, कोरोना सम्बंधी दिशा-निर्देशों अनुसार अन्य व्यवस्थाओं, वाहन व्यवस्था, प्रशिक्षण के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों, निर्वाचन सामग्री उपलब्धता, ईवीएमध्वीवीपैट प्रबंधन, पोस्टल बैलट सुविधा विस्तार के सम्बंध में निर्देश, सुविधा ऐप, कंट्रोल रूम संचालन एवं अन्य व्यवस्थाओं के संबंध में वृहद चर्चा कर सम्बंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *