राजनीति और जनसेवा के साथ जिले के विकास का लक्ष्य

 

शहडोल। 19 अपै्रल 1977 को शहडोल के रामबहादुर सिंह के घर में जन्में एवं पंडित शंभूनाथ शुक्ल स्नातकोत्तर महाविद्यालय में स्नातक व पी.जी.डी.सी.ए. तक की शिक्षा प्राप्त कमला प्रताप सिंह ने छात्र राजनीति से अपनी पहचान बनाई, वर्ष 2001-02 में छात्र संघ अध्यक्ष निर्वाचित हुए और वर्तमान मे भारती जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष की जिम्मेदारी निभा रहे हैं। सहज, सरल व स्वभाव से संकोची श्री सिंह राजनीति और जनसेवा के साथ जिले के विकास का लक्ष्य मन में रखते हैं। वैसे तो आदिवासी बाहुल्य शहडोल जिले में मेडिकल कॉलेज एवं विश्व विद्यालय से लेकर इंजीनियरिंग कालेज तक स्थापित हो चुका है फिर भी कमल प्रताप सिंह का प्रयास है कि शहडोल में कृषि महाविद्यालय भी खुलना चाहिए। इसके साथ ही श्री सिंह ब्यौहारी में को डिपो स्थापित कराने की कोशिश कर रहे हैं। उनका मानना है कि इलाहाबाद ईंट भ_े का कोयला वर्तमान में कटनी से जाता है, यदि ब्यौहारी में कोल डिपो खुल जाए तो जिले के अनेक लोगों को रोजगार मिल जाएगा।
कोरोना काल में जनसेवा
संघ परिवार से 10 वर्र्षों से भी अधिक समय से जुड़े कमल प्रताप सिंह बजरंग दल के नगर संयोजक, युवा मोर्चा के नगर अध्यक्ष, बजरंग दल के जिला संयोजक एवं धर्म जागरण के विभाग संयोजक के साथ ही सरस्वती स्कूल शहडोल के व्यवस्थापक का दायित्व वर्ष 2016 से चार तक तक सम्हालने के बाद सरस्वती स्कूल के अध्यक्ष का पदभार भी सम्हाल रहे हैं। कोरोना काल में आपने 65 हजार श्रमिकों एवं जरूरतमंदों को राशन, पीने का पानी, चप्पल एवं अन्य सामग्री का वितरण किया है। इतना ही नहीं पैदल चलकर दूर-दूर तक जाने वाले श्रमिकों के लिए वाहनों की व्यवस्था करके गन्तव्य तक पहुंचाने का पुण्य कार्य भी श्री सिंह ने किया है।
अस्पताल में दान की डायलिसिश मशीन
भाजपा के जिला उपाध्यक्ष के बाद 9 मई 2020 से भाजपा के जिला अध्यक्ष का पद कुशलता पूर्वक सम्हाल रहे कमल प्रताप सिंह ने अभी हाल ही में 1 लाख 11 हजार रुपये का सहयोग रेडक्रास को डायलिसिश मशीन हेतु दिया है। यह मशीन जिला चिकित्सालय में चालू हो गई है, जिसका लाभ मरीजों को मिलने लगा है। मशीन का आधा पैसा रेडक्रास ने प्रदान किया है।
लालपुर में एयर स्ट्रिप
एथलीट एवं हॉकी खेल में रूचि रखने वाले श्री सिंह स्कूल में स्टेट (एथलीट) तथा महाविद्यालय में हॉकी का इंटर स्टेट खेल चुके हैं। आपकी इच्छा है कि नगर पालिका शहडोल को आसपास के 10-12 गांवों को मिलाकर पहला नगर निगम तथा बुढ़ार, बकहो, धनपुरी नगर पालिकाओं को मिलाकर व रुंगटा, लालपुर, विक्रमपुर को जोड़कर जिले का दूसरा नगर निगम बनाया जाए। इसके साथ आवागमन की सुविधा बढ़ाने के लिए लालपुर हवाई अड्डा में एयर स्ट्रिप का निर्माण कराया जाए ताकि हवाई जहाजों की यात्रा प्रारंभ हो सके।
गरीब कन्याओं का विवाह
गुप्त दान की परम्परा पर विश्वास रखने वाले कमल प्रताप सिंह अनेक गरीब कन्याओं का विवाह करवा चुके हैं। जरूरत मंद बेरोजगार युवकों को रोजगार से लगाने का भी सराहनीय पुण्य कार्य श्री सिंह करते रहते हैं। असहायों, गरीबों की मदद करना आपके जीवन में पूरी तरह रच-बस गया है, परंतु इस सामाजिक कार्यों का प्रचार-प्रसार आप नहीं करते। नि:शुल्क शव वाहन व एम्बुलेंस संचालन के बारे में भी आप योजना बना रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *