योगाभ्यास के द्वितीय दिन कोरोना मरीजों की सहभागिता में हुआ इजाफा

राकेश सिंह
अनूपपुर । योग न केवल रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर विभिन्न रोगों का डटकर सामना करने में सहायक है, साथ ही यह शरीर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है, मानसिक शांति प्रदान कर प्रकृति को एक नए मनोहारी रूप में देखने का अवसर भी प्रदान करता है।
इसी अवधारणा को ध्यान में रखते हुए कोविड केयर सेंटर में स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर रहे मरीजों को डीपीएम एनएचएम डॉ शिवेंद्र द्विवेदी के मार्गदर्शन में योगाभ्यास कराया जा रहा है। जिससे सभी के आत्मविश्वास में वृद्धि हो और सभी मरीज अपने अंदर छुपी असीम शक्ति को पहचान कर कोरोना को हराने में उसका उपयोग कर सकें। योगाभ्यास के द्वितीय दिन उपचाररत मरीजों की सहभागिता में भी वृद्धि हुईं है।कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर ने अनूपपुर के समस्त नागरिकों से अपील की है कि इस बात में कोई संदेह नही कि अगर हम सब समस्त सुरक्षा उपायों एवं सावधानियों का पालन करेंगे, नियमित रूप से योगाभ्यास करेंगे, गर्म पानी का सेवन करें, कोरोना से बचाव एवं सुरक्षा हेतु दिए गए दिशानिर्देशों का पालन करेंगे तो कोरोना की समस्या को इतिहास बनने में समय नही लगेगा। कोरोना से लड़ाई हेतु सबसे बड़ा अस्त्र हम सभी का अनुशासन है, डरना नहीं, हमें सावधान रहना है।
आपने कहा कि इसके साथ ही यह भी आवश्यक है कि नागरिक किसी भी प्रकार के लक्षण आने पर स्वयं को आइसोलेट कर लें तथा नजदीकी फीवर क्लीनिक में संपर्क करें।
‘‘सावधानी सतर्कता और स्वच्छता अपनाएँ, आओ मिलकर कोरोना को हराएँ’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *