2 जुलाई को दुर्घटना से हुई थी मौत, सेटलमेंट में लगे कंपनी व वर्दीधारी

झांझरिया गु्रप की लापरवाही के भेंट चढ़ा था जियालाल

शहडोल। संभागीय मुख्यालय से सटे उमरिया जिले के घुनघुटी रेलवे स्टेशन के समीप कटनी से बिलासपुर रेलवे की तीसरी लाईन का निर्माण करा रही झांझरिया गु्रप के स्थानीय जिम्मेदारों की लापरवाही ने बैगा युवक की जान ले ली। झांझरिया गु्रप की साइड पर शुक्रवार 2 जुलाई की रात हुई दुर्घटना के बाद बैगा जनजाति के 40 वर्षीय युवक जिया लाल बैगा की मौत हो गई, मृतक के पुत्रों ने बताया कि उनके पिता से काफी ऊंचाई वाले स्थान पर कार्य कराया जा रहा था, जहां से वे नीचे गिर गये और सर पर गंभीर चोटे आईं। कंपनी के कारिंदो के द्वारा इलाज के लिए 2 जुलाई की रात को ही जिला चिकित्सालय शहडोल लाया गया, हालत गंभीर होने के कारण चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार के बाद जबलपुर रेफर कर दिया, किन्तु रास्ते में ही जिया लाल की मौत हो गई।
पुलिस से बचते रहे जिम्मेदार
मृतक के पुत्र ओम प्रकाश बैगा ने बताया कि घटना के बाद उन्हें सूचना दी गई, जिसके बाद वह तथा उसका छोटा भाई संजू शहडोल पहुंचे, हालत खराब होने के कारण संजू पिता के साथ जबलपुर के लिए रवाना हो गया, इस दौरान मौत से पहले घायल जिया लाल से अस्पताल चौकी या फिर घटना वाले क्षेत्र की पुलिस ने कोई बयान नहीं लिये, ग्रामीणों के आरोप हैं कि कंपनी के कारिंदो की लापरवाही के कारण यह घटना कारित हुई। पुलिस की कार्यवाही तथा मौके पर मौत से पहले मृतक के बयान न लिये जा सके, इसके लिए पूरे प्रयास किये गये, संभवत: इसमें कंपनी के कारिंदे सफल भी रहे।
बीमा व अन्य सुविधाओं से इंकार
झांझरिया गु्रप के स्थानीय सीनियर सुपर वाईजर अमित सिंह ने बताया कि स्थानीय साइड पर जो स्थायी कर्मचारी है, उनका बीमा कंपनी के द्वारा किया जाता है। मृतक के संदर्भ में अमित सिंह ने बताया कि स्थानीय दीपक तिवारी नामक सप्लायर द्वारा उक्त तथा अन्य मजदूरों की सप्लाई कंपनी को की जाती है, इस कारण मृतक के परिवार को बीमें का लाभ नहीं मिल सकेगा।
इनका कहना है…
कंपनी के द्वारा कोई मदद नहीं की गई, हम शासन से मदद की उम्मीद करते हैं।
ओम प्रकाश बैगा
मृतक का पुत्र
****
कंपनी की तरफ से 25 हजार की मदद तत्काल की गई थी, अन्य मदद भी हम अवश्य करेंगे।
अमित सिंह
सीनियर सुपर वाईजर
झांझरिया गु्रप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *