प्रत्येक बैंक के लिए होगा एक नोडल अधिकारी

राकेश सिंह
शहडोल । बैंकों में संचालित विभिन्न स्वरोजगार एवं अन्य शासकीय गतिविधियों को गति देने के लिए कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव के निर्देशानुसार प्रत्येक बैंक के लिए एक जिला अधिकारी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाएगा। यह नोडल अधिकारी संबंधित बैंक में शासकीय विभागों के समस्त प्रकरणों को देखेंगे। इसके साथ ही वे प्रतिदिन कलेक्टर श्री भार्गव को दैनिक कामकाज का प्रतिवेदन भी प्रस्तुत करेंगे।
कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित टीएल बैठक में कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने विभिन्न विभागों के समय सीमा वाले पत्रों तथा विभागीय गतिविधियों की समीक्षा करते हुए लंबित पत्रों पर शीघ्र कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने आगामी सांची विधानसभा उपचुनाव को दृष्टिगत रखते हुए निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के लिए कहा।
बैठक में कलेक्टर श्री भार्गव ने विभागों के निर्माण एवं विकास कार्यो की समीक्षा करते हुए निर्माण कार्यो को गुणवत्ता के साथ निर्धारित समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। साथ ही जो निर्माण कार्य स्वीकृत हो गए हैं, उन्हें भी शीघ्र प्रारंभ करने के समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने वनाधिकार पट्टा वितरण की समीक्षा करते हुए वनाधिकार दावा प्रकरणों का परीक्षण करते हुए शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोई भी पात्र हितग्राही वनाधिकार पट्टा वितरण से वंचित न रहे, यह सुनिश्चित किया जाए।

बाढ़, जलभराव से प्रभावित कोई भी व्यक्ति सर्वे से वंचित न रहे

कलेक्टर श्री भार्गव ने बाढ़ और जलभराव से हुए नुकसान के आकलन के लिए किए जा रहे सर्वे कार्य की जानकारी लेते हुए कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए जिससे कि प्रभावितों को राहत उपलब्ध कराने की कार्यवाही की जा सके। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोई भी प्रभावित व्यक्ति सर्वे से वंचित न रहे। जिले में खाद की उपलब्धता की जानकारी लेते हुए किसानों को उनकी मांग अनुसार यूरिया उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने बांधों तथा जलाशयों में पानी की उपलब्धता की भी जानकारी ली।

गौशालाओं को शीघ्र प्रारंभ कराए जाने के निर्देश

कलेक्टर श्री भार्गव ने पंचायतों में गौशालाओं के निर्माण कार्य की जानकारी लेते हुए कहा कि जिन गौशालाओं का निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है, उनका शीघ्र लोकार्पण किया जाए। साथ ही निर्माणाधीन गौशालाओं का कार्य शीघ्र पूर्ण कराए जाने के निर्देश दिए। गांवों में नल-जल योजनाओं के संचालन की जानकारी लेते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने सेवानिवृत्त कर्मचारियों के पेंशन तथा स्वतत्वों का शीघ्र भुगतान किए जाने की कार्यवाही करने के भी निर्देश दिए। बैठक में अनेक विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *