आज तय होगा शिव-कमल का भविष्य

अनूपपुर में उपचुनाव की मतगणना प्रारंभ

भोपाल। 28 विधानसभा सीटों पर कराए गए उपचुनाव की मतगणना प्रारंभ हो गई है। नतीजों को लेकर प्रत्याशियों की सांसे तेज हो गई हैं। इससे पहले चुनाव कार्यालय में मतगणना की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। अधिकारियों का आना हुआ शुरू हो गया है। मतगणना शुरू होने की सूचना साढ़े आठ बजे रिटर्निंग ऑफिस ने भेजी। साढ़े आठ बजे से ईवीएम में दर्ज वोटों की गिनती होगी शुरू। मतगणना सुबह आठ बजे से 19 जिला मुख्यालयों पर की जा रही है। मतणगना के लिए अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात किया गया है। उम्मीद की जा रही है कि दोपहर तक काफी कुछ रुझान सामने आ जाएगा। हालांकि अंतिम परिणाम आने में देर लग सकती है। भाजपा और कांग्रेस दोनों के लिए ये उपचुनाव आसान नहीं है। अब तक के उपचुनाव के परिणामों पर नजर दौड़ाएं तो भाजपा 19 और कांग्रेस 11 सीटों पर विजयी रही है। एक सीट पर समाजवादी पार्टी भी उपचुनाव जीती थी।
बिसाहू सहित 12 मंत्री का भविष्य
मध्य प्रदेश विधानसभा उपचुनाव के चुनाव काफी महत्वपूर्ण बन गए हैं। इस उपचुनाव में 12 मौजूदा मंत्रियों का भविष्य दांव पर है। ईवीएम के साथ ही डाक मतपत्र गिने जाएंगे। 27 हजार उन मतदाताओं ने डाक मतपत्रों से मताधिकार का उपयोग किया जो 80 साल से अधिक आयु, निशक्तजन या कोरोना संक्रमित या संदिग्ध थे। कांग्रेस छोड़कर भाजपा में आए 22 विधायकों में से 12 इस समय सरकार में मंत्री हैं, दो पूर्व मंत्री भी मैदान में हैं।
28 सीटों से तय होगा भविष्य
उपचुनाव से जहां मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की कुर्सी का भविष्य तय होगा तो वहीं राज्यसभा सदस्य ज्योतिरादित्य सिंधिया का सियासी कद भी आज आने वाले नतीजों से तय हो जाएगा। मध्य प्रदेश में 2003 के विधानसभा चुनाव के बाद से 16 सालों में 31 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए पर यह पहला मौका है, जब एक साथ 28 सीटों के उपचुनाव सत्ता का भविष्य तय करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *