अतिक्रमणकारी सडक पर छोड रहा शौचालय का पानी

वार्डवासियों के समझाईश पर दिखा रहा प्रशासनिक धौस
मामला नगरपालिका के वार्ड नंबर-11 का, वार्डवासियों ने की लिखित शिकायतय

नपा के वार्डो में अतिक्रमण का दायरा बढता ही जा रहा है, पूर्व सीएमओ राममिलन तिवारी तो भ्रष्टाचार करने में व्यस्त रहे, विकास की ओर कभी सोचे ही नही, लेकिन नये सीएमओ हरिओम वर्मा के पदस्थ होते ही नपा क्षेत्र में कुछ परिवर्तन की उम्मीद जताई जा रही थी, लेकिन अभी तक ऐसा होता दिखाई नही दे रहा है, सडको पर अतिक्रमण के साथ बाजार में अव्यवस्था आसानी से देखा जा सकता है।

अनूपपुर। नगरपालिका अंतर्गत वार्ड नंबर-11 में सडक पर महीनो से बह रहे गंदे पानी से परेशान होकर वार्डवासियों ने मौखिक एवं लिखित रूप से कई बार शिकायत की, लेकिन व्यवस्था दुरूस्त न होता देखा एक बार पुन: कलेक्टर एवं मुख्य नगरपालिका अधिकारी को पत्र लिखकर समस्या के निराकरण के लिए शिकायत की। जानकारी के अनुसार वार्डवासी सरकारी कर्मचारी आनंदकर शुक्ला के द्वारा अपने घर के शौचालय का पानी सडक पर छोड रहा है, वहीं सडक पर महीनो जमा हो जाता है, न तो निकासी के कोई साधन है और न ही नपा के द्वारा समस्या का समाधान किया जा रहा है।
अतिक्रमण भी किया


वार्डवासियों ने शिकायत पत्र में उल्लेख किया कि आनंदकर शुक्ला के द्वारा सडक पर अतिक्रमण कर स्टोर रूप में बनाया गया है, जानकारी के अनुसार आनंद कर शुक्ला जिला कोषालय कार्यालय में बाबू है और राजेन्द्रग्राम के कार्यालय में संलग्न होकर पदस्थ है, प्रशासनिक पकड के कारण अपनी धौस मोहल्ले वालों को दिखा रहे है, वही कंक्रीट नाली का निर्माण कर के शौचालय का पानी भी नाली के माध्यम से सडक पर छोडा जा रहा है, जब वार्डवासियों ने इस बात का विरोध किया तो अतिक्रमणकारी अपने राजनीतिक धौस को दिखाकर डराता एवं धमकाता है। जिसके कारण व्यवस्था जस की तस पडी हुई है। हांलाकि स्वच्छता की ओर देखा जाये तो हर दिन होने वाली सफाई के कारण नगर की स्वच्छता बनी हुई है, लेकिन अन्य व्यवस्थाओं में ढुलमुल रवैया दिखाई दे रहा है।
पूर्व में हुआ था निर्माण


नपा के द्वारा पूर्व में 500 मीटर कच्ची नाली का निर्माण कराया गया था, लेकिन पूर्व नपाध्यक्ष के द्वारा जेसीबी के द्वारा नाली को पटवाकर बंद करा दिये, जिसके कारण आए दिन रोड में गंदा भर जाता है, पानी भराव के कारण आने-जाने वाले व्यक्ति दुर्घटना के शिकार हो रहे है। कई बार इस विषय में आनंदकर शुक्ला को बोला भी गया, कि शौचालय के पानी के लिए की सोख्ता गढ्ढा बनाने को मोहल्ले के लोगो के द्वारा बोला गया तो गाली-गलौज देने व लडने को उतारू हो जाता है।
जल्द निराकरण करने की मांग
शौचालय का गंदा पानी रोड में जमा हो जाने के कारण मच्छर पनप रहे है, जिससे डेंगू एवं कई बीमारियों के होने का खतरा हो रहा है। सुबह लोगों को स्नान करने के बाद हनुमान मंदिर जाने के लिए उसी गंदे पानी से होकर जाना पडता है, एवं गंदे पानी के कारण लोगो के आने-जाने में पानी के छीटे पडते है। जिसके कारण आम नागरिको को काफी समस्याओ का सामना करना पड रहा है। वार्ड क्रमांक-14 निवासी (पप्पू) के द्वारा उसके खेत में गंदा पानी बहाये जाने के सम्बन्ध में बोलने पर गाली-गलौज व उसे मारने की धमकी दी गई है, जिसकी ग्राम वाशियो ने कलेक्टर व नपा अधिकारी को लिखित में शिकायत दी है। वार्डवासियों ने जल्द से जल्द इस समस्या से निजात दिलाये जाने की मांग की है।
इनका कहना है
शिकायत प्राप्त हुई है, कल ही वार्ड में जाकर व्यवस्था को दुरूस्त किया जायेगा।
डी.एन. मिश्रा, स्वच्छता निरीक्षक
नगरपालिका अनूपपुर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *