आंगनबाड़ी केंद्र पर बच्चों को बांटे खिलौने ,बच्चों के चेहरे में आई मुस्कान

उमरिया-आजादी का अमृत महोत्सव और आकर्षक बनाने की दिशा में अब जिले की सक्रिय युवा टीम उमरिया के द्वारा जिले के विभिन्न आगनवाड़ी को चिन्हित कर आंगनवाड़ी केंद्रों के बच्चों को खिलौने वितरण करने का कार्य कर रहे हैं।गांव-गांव जाकर आंगनबाड़ी केंद्रों समेत बच्चों के अन्य केंद्रों पर खिलौने और खेलकूद के सामग्री बांट रहे हैं।इसी क्रम में युवा टीम उमरिया के सदस्य गांव पहुंचकर वहां पर बच्चों को शिक्षा संबंधित खिलौने बाटें और उनका उत्साहवर्धन किया। गुरुवार को 3 आंगनबाड़ी केन्द्रों पर बच्चों के लिए खेल खिलौने,पानी,आदि बांटे गए।

पाली थाना उपनिरीक्षक बृजेन्द्र उर्मलिया ने कहा कि युवा टीम उमरिया के द्वारा ये बहुत सराहनीय पहल है।
उन्‍होंने बताया कि इससे आंगनवाड़ी केंद्र पर बच्चों की संख्या बढेगी। बच्चों को खेलने के लिए खिलौने मिलेंगे तो उनका मन केंद्र पर लगेगा।


कार्यक्रम संयोजक हिमांशू तिवारी ने जानकारी देते हुए कहा कि युवा टीम उमरिया के द्वारा विभिन्न आगनबाडीयों में पहुंचकर आगनबाडी के बच्चों के खिलौने वितरण किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि छोटा सा प्रयास हमारा खुशियों से खिल उठे जहान सारा।इससे केंद्र की तरफ बच्चों का आकर्षण बढेगा और उनकी संख्या में भी वृद्धि होगी।बच्चों ने भी बढ़चड़कर खिलौनों के वितरण में हिस्सा लिया।आंगनवाड़ी में बच्चों प्रतिदिन आते हैं, वहां पर खेल.खिलौनों के माध्यम से खेल तो खेलते ही साथ ही शिक्षा भी प्राप्त कर रहे हैं। बच्चों को यहां प्रसन्न और खुश देकर अभिभावक भी प्रसन्न दिखाई दे रहे हैं। इन आंगनवाडिय़ों में बच्चे मजे में खेल.खिलौनों के साथ शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।
वहीं, आंगनबाड़ी में अपने चार वर्षिय बच्ची भव्या सिंह का दाखिला करवाने वाली अंजली ने बताया कि पहली बार ऐसा देखने को मिला है कि किसी कार्यक्रम में इस प्रकार की व्यवस्था के साथ बच्चों को खेलने और पढ़ाने के लिए खिलौने आदि भी दिये जा रहे हैं बहुत अच्छा लगा।
वही माया ने बताया कि उसका चार साल का बेटा निलेन्द्र खिलौना पाकर काफी खुश हुआ और बार-बार कह रहा था कि अब कल भी स्कूल में खिलौने के साथ खेलूंगा। इस अवसर पर पाली थाने से सहायक उपनिरीक्षक बृजेंद्र उर्मलिया, राजकुमार गौतम, युवा समाजसेवी हिमांशू तिवारी,लष्मी सिंह,सौरभ पांडेय,आंगनवाड़ी कार्यकर्ता वंदना चंदेल,आशाकर्ता माया सिंह,साहियक विमला सिंह ,सोमती सिंह ,मीना सिंह ,अंजली सिंह ,सपना सिंह,श्रीराम तिवारी,पूजा परास्ते, शिवानी बर्मन, एवं सभी उपस्थित रहे।

जिला उमरिया से राहुल सीतलानी रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published.