प्रोटोकॉल दरकिनार हो रहा विस्फोटक का परिवहन, विस्फोटक से भरे वाहनों की बड़ी लापरवाही आई सामने

शशिकांत कुशवाहा
सिंगरौली । मध्यप्रदेश के औद्योगिक नगरी सिंगरौली में विस्फोटक सामग्री के परिवहन में लगातार नियमों की अनदेखी की जा रही है एक ओर जहाँ आमजनों के जीवन को खतरे में डाला जा रहा है वहीं दूसरी तरफ जिम्मेदार प्रशासन का हाथ पर हाथ धरे बैठना गले के नीचे नही उतर रहा है ।आखिरकार जिला प्रशासन कंपनियों के मामले में चुप क्यों है इस प्रकार से लापरवाही बरतने वाले लोगों पर आखिरकार क्या कार्यवाही की जाएगी ये तो आने वाला समय ही बताएगा ।

जाने पूरा मामला

सिंगरौली जिले में कोयला खदान में कोयले के उत्पादन को लेकर कंपनी में भारी मात्रा में विस्फोटक का प्रयोग किया जाता है । कोयले की खान में विस्फोटक सामग्री का प्रयोग कर मिट्टी हटाई जाती है इसके बाद कोयला निकला जाता है । विस्फोटक सामग्री को खदानों तक पहुंचने की जवाबदेही सीआईएसएफ के जिम्मे है । यहां पर गौर करने वाली बात है कि विस्फोटकों से भरी गाड़ी में भारी मात्रा में डेटोनेटर जिलेटिन एवं बारूद होता है जो कि कई टन वजन का होता है ।

विस्फोटक वाहनों की नही होती पायलेटिंग

भारी मात्रा में विस्फोटक सामग्री होने की वजह से विस्फोटकों का परिवहन करते समय स्थानीय प्रशासन व सीआईएसफ की जवाबदेही बनती है कि ऐसे वाहनों को भीड़ भाड़ वाले जगहों से तत्काल निकलवा कर इनके गंतव्य स्थान की तरफ पहुंचाना होता है । परंतु अक्सर देखने में यह आया है कि वाहन चालक के द्वारा वाहन को कहीं भी रोककर बकायदा चाय की चुस्की लेते दिखाई पड़ते हैं एवम सुरक्षा के लिहाज से पायलेटिंग वाहन नदारत रहते हैं । आखिरकार विस्फोटक से भरी गाड़ी के साथ इतनी बड़ी लापरवाही कोई कैसे कर सकता है ।

सतना में हो चुका है बड़ा हादसा

पड़ोसी जिले सतना में कुछ वर्ष पूर्व में ऐसी ही एक घटना सामने आ चुकी है जिसमे की एक एक्सप्लोसिव वैन हादसे का शिकार हुई थी जिसमे की इस हादसे में एक्सप्लोसिव वैन के परखच्चे उड़ गए थे और इस घटना की भयावह स्थिति का अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि इस घटना में 2 किलोमीटर की परिधि में आने वाले मकानों में दरारें आ गई थी व सीसे टूटकर बिखर गए थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *