कोविड19 के दौर में भी जिले को स्वच्छ और सुरक्षित रखने की अनूठी पहल

शशिकांत कुशवाहा
सिंगरौली । एक तरफ देश मे लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों में उछाल देखने को मिला इसके साथ ही सिंगरौली जिले में लगातार बढ़ते संक्रमण के मामलों ने 150 का आंकड़ा पार कर लिया है जिससे कि सभी घबराए हुए हैं वहीं जिले में लगातार बढ़ते मामलो के बीच मे नगर निगम सिंगरौली की स्वच्छता टीम नगर निगम परिक्षेत्र में लगातार अपने कार्य को बखूबी अंजाम दे रही है । पहले जहाँ स्वच्छता की टीम अपने कार्य का निष्पादन कर रही थी और अब कोविड 19 के संक्रमण के दौर में भी टीम अपने कार्य पर लगी हुई है । मेडिकल वेस्ट के साथ क्वारन्टीन सेंटर के कचरे का निपटारा करने में नगर निगम रख रहा विशेष ध्यान ।
सबसे ज्यादा संक्रमण मामले के बीच में भी कार्य जारी
गौरतलब हो कि सिंगरौली जिले में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले नगर निगम क्षेत्र में सामने आए हैं ऐसे में स्वच्छता कर्मी भी लगातार कोरोना संक्रमण का खतरा उठाकर अपना कार्य कर रहे हैं ।चाहे वह अस्पताल का मेडिकल वेस्ट हो या फिर क्वारन्टीन सेंटर ये सफाईकर्मी लगातार यहाँ सभी जगहों से कचरा प्रबंधन करा रहे हैं ।
नेचर ग्रीन टूल्स एंड मशीन लिमिटेड ने क्वारंटाइन सेंटर में कचरा प्रबंधन में लगाया जोर दिया है।
नियमित डोर टू डोर संग्रहण,परिवहन और शत प्रतिशत कचरे के निष्पादन का संकल्प
नगर पालिक निगम सिंगरौली द्वारा कचरा प्रबंधन के लिए अधिकृत संस्था नेचर ग्रीन टूल्स एंड मशीन के प्रोजेक्ट मैनेजर रावेंद्र सिंह ने बताया कि संस्था द्वारा शहर में कचरा प्रबंधन के लिए निरंतर अभ्यास से उत्कृष्ट परिणाम के लिए संकल्पित हैं।
शहर में 45 वार्डो में घर घर पहुँच कर कचरा का संग्रहण करना और उसे नियमित निष्पादित करना इसमे एक अहम भूमिका हैं।
कोरोंनटाईन सेंटर में अलग संग्रहण वाहन की व्यवस्था-
जिला प्रशासन द्वारा निर्धारित कोरोंनटाईन सेंटर में नियमित और पृथक रूप से कचरा का संग्रहण किया जाता है और संग्रहित कचरे का निष्पादन करने के लिए उसे सतना भेज दिया जाता है।
कोरोना महामारी के रोकथाम में योगदान-
कोरोना महामारी में निरंतर जागरूकता हेतू प्रयास किये जा रहे हैं इसमे प्रत्येक वाहनों में जिंगल बेल के माध्यम से जिला प्रशासन के सूचनाओ का प्रसार किया जा रहा है और नियमित जागरूकता अभियान चलाकर सहयोग किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *