बर्तनों में करते थे शौच , होम क्वॉरेंटाइन के बहाने प्रताड़ित करने का आरोप

शशिकांत कुशवाहा
सिंगरौली । मध्य प्रदेश के सिंगरौली जिले से एक चौका देने वाला मामला सामने आया है जिसमे की कोविड-19 को लेकर जारी दिशा निर्देश के अनुसार 14 दिन होम क्वॉरेंटाइन के बहाने प्रताड़ित करने का आरोप मजदूरों ने कंपनी प्रबंधन एवं ठेकेदार पर लगाया है संबंधित मामले की शिकायत पीड़ितों के द्वारा जिले के जिला कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक कार्यालय में लिखित रूप से दिया गया है ।
क्या है मामला
दरअसल होम क्वॉरेंटाइन के बहाने प्रताड़ित करने का आरोप प्रतिष्ठित कंपनी आईओसीएल प्रभारी मार्को एवं संविदा कार के प्रतिनिधि राहुल सिंह पर मजदूरों ने प्रताड़ना का आरोप लगाया है और जिस के संबंध में पीड़ित मजदूरों के द्वारा बाकायदा लिखित तौर पर मामले की शिकायत जिले के जिला कलेक्टर कार्यालय एवं पुलिस अधीक्षक कार्यालय में दिया गया है । आपको बताते चलें कि यह सारा मामला जयंत पुलिस चौकी के इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड के एक्सप्लोसिव कंपनी का है ।
कंपनी प्रबंधन एवं संविदा का प्रतिनिधि के द्वारा जेल भिजवाने की बात कही
संबंधित मामले की अगर बात की जाए तो इस मामले में 8 मजदूरों ने कंपनी प्रबंधन एवं संविदा कार के प्रतिनिधि के ऊपर आरोप लगाते हुए अपनी व्यथा सुनाई एवं कहा की अपरिहार्य कारणों से हम लोग अपने गांव छुट्टी गए थे जिसमें कंपनी के मार्को एवं राहुल सिंह के द्वारा लौटने पर 14 दिन के क्वॉरेंटाइन पीरियड के बारे में बताया क्या जिसमें कहा गया कि ज्यादा दिन रात घर से बाहर नहीं निकल सकते जिसने आप लोगों की मजदूरी दी जाएगी यदि आप लोग घर से बाहर निकलते हो तो पुलिस बुलाकर जेल भिजवा दिया जाएगा।
बर्तन में करते थे शौचक्रिया
वही मजदूरों ने बताया कि हम लोग एक कमरे में किराए पर रहते हैं जिसमें कोई शौचालय नहीं है एवं पानी की व्यवस्था भी नहीं घर से राशन पैसा लेकर नहीं आए थे जिसमें की हमारे साथियों के द्वारा रात में खाना पानी दे दिया जाता था एवं मजबूरी बस हमें शौच क्रिया बर्तनों में करनी पड़ती थी । मजदूरों के द्वारा बताया गया है कि 14 दिनों तक जेल जाने के डर से एवं मजदूरी के लालच में कोविड-19 के नियम से अनजान होने के कारण हम लोगों को नारकीय एवं कष्टकारी जीवन व्यतीत करना पड़ा परमात्मा इस तरह का जीवन यात्रा किसी को नहीं दे ऐसा मजदूरों के द्वारा लिखित तौर पर जिला कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक कार्यालय पर दिया गया है ।
मजदूरों ने संबंधित मामले में जांच की मांग की
संबंधित मामले पर 8 मजदूरों के द्वारा लिखित तौर पर दिए गए शिकायती पत्र के माध्यम से संबंधित घटनाक्रम को लेकर जांच की मांग की है एवं कहा गया है कि दोषियों पर कार्यवाही हो ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *