कल्पना चावला विज्ञान क्लब के द्वारा वन्य जीव संरक्षण सप्ताह मनाया गया

शहडोल। विज्ञान प्रसार, विज्ञान एवं प्रद्योगिकी विभाग के अंतर्गत शासकीय हाई स्कूल पुलिस लाइन में गठित कल्पना चावला विज्ञान क्लब के द्वारा वन्य जीव संरक्षण सप्ताह (2 से 8 अक्टूबर) के अवसर पर विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। विद्यालय की प्राचार्य श्रीमती सावित्री शुक्ला के मार्गदर्शन में विज्ञान क्लब समन्वयक संतोष कुमार मिश्रा के द्वारा विद्यालय स्तर पर निबंध, चित्रकला प्रतियोगिता एवं भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
आने वाली पीढिय़ों को जागरूक करना होगा
विद्यालय की प्राचार्य श्रीमती सावित्री शुक्ला ने छात्रों को संबोधित करते हुए बताया कि वन्य जीवों कि सुरक्षा एवं संरक्षण के उद्देश्य से वन्य जीव संरक्षण सप्ताह मनाया जाता है, आने वाली पीढिय़ों को वन्य जीवों की विभिन्न प्रजातियों के महत्त्व के सम्बन्ध में जागरूक करना होगा जिससे वो वन्य जीवों के संरक्षण के प्रति सचेत हो सकें।
वन्य जीवों का हैं महत्वपूर्ण योगदान
संतोष कुमार मिश्रा ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बताया कि वन्य जीव पर्यावरण में संतुलन बनाये रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वन्य जीवों का संरक्षण अत्यंत आवश्यक है। पेड़ पौधों के कटने से वन्य जीव सबसे ज्यादा प्रभावित हो रहे हैं, कई प्रजातियाँ विलुप्त होने के कगार पर पहुँच गई है, यदि वन्य जीव इसी तरह से विलुप्त होते रहे तो इसका सबसे बड़ा असर हमारे पारिस्थितिक तंत्र पर पड़ेगा और भविष्य में इसके बहुत गंभीर परिणाम देखने को मिलेंगे।
इस वर्ष की थीम
श्रीमटी रीता श्रीवास्तव ने बताया कि वन्य जीव संरक्षण सप्ताह की प्रतिवर्ष एक अलग थीम होती है और उसी थीम पर फोकस करते हुए कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं, इस वर्ष कि थीम वन और आजीविका – लोगों और ग्रह को बनाए रखना है। वन्य जीव संरक्षण सप्ताह के अवसर पर आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता में संकल्प झरिया, ऋषभ दहायत ने प्रथम, पीयूष जायसवाल, सूर्य प्रताप सिंह ने द्वितीय एवं मोहित सोंधिया, सावनी सिंह ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। निबंध प्रतियोगिता में सतेंद्र तोमर ने प्रथम, पूर्णिमा सिंह ने द्वितीय एवं रेखपाल सिंह ने तृतीय स्थान प्राप्त किया, कार्यक्रम संचालन में श्रीमती अनिता पाण्डेय, आभा तिवारी, आभा सिंह, रीता श्रीवास्तव एवं शक्ति द्विवेदी का मुख्य योगदान रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *