किल कोरोना अभियान को सफल बनाने हेतु महिला स्व सहायता समूहों ने उठाई जिम्मेदारी

 

अनूपपुर | मध्यप्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन,जिला पंचायत अनुपपुर द्वारा जिले में गठित स्व सहायता समूहों की महिला सदस्य सामाजिक दायित्वों का निर्वहन करते हुए ग्रामो में कोरोना वैश्विक महामारी से लड़ने हेतु जागरूकता अभियान चलाने के साथ-साथ जिले के मनरेगा श्रमिकों को फेस मास्क भी उपलब्ध करा रही हैं। ये महिला सदस्य जिले में अब तक 1 लाख 82 हजार मास्कों का निर्माण कर चुकी है।

महिला समूहों द्वारा ग्रामों में कोरोना के प्रति जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है, जिसमें समूहों की महिलाओं द्वारा समस्त ग्रामो में ऑनलाइन व भौतिक स्तर पर ग्रामीण जनो को कोविड से बचने के तरीकों के बारे में, जैसे समय-समय पर साबुन से हाथ धोने ,मास्क का उपयोग करने ,सामाजिक दूरी बनाकर रखने, ग्रामीण जनो को अनावश्यक घर से बाहर न निकलने के संबंध में जानकारी व समझाईश दी जा रही है। इसके अलावा ग्रामीणों को ज्यादा से ज्यादा संख्या में कोविड वैक्सीनेशन सेण्टर जाकर कोरोना वैक्सीन लगवाने हेतु प्रेरित किया जा रहा है।

जिला परियोजना प्रबंधक, मध्यप्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन ने यहां एक जानकारी में बताया कि जिले के समस्त विकासखंडों में मास्क निर्माण में दक्ष व इच्छुक महिला सदस्य मास्क निर्माण के कार्य से जुड़ी हुई हैं। इनके द्वारा अभी तक 1 लाख 82 हजार से ज्यादा मास्क का निर्माण किया जा चुका है। अबतक जनपद पंचायतों को 1 लाख 61 हजार फेस मास्क उपलब्ध कराए जा चुके हैं। उल्लेखनीय है कि स्व सहायता समूहों द्वारा बनाये जा रहे मास्क मनरेगा श्रमिकों को प्रदाय किये जायेंगे, जिससे जहां एक ओर मनरेगा श्रमिकों को कोरोना के संक्रमण से बचाव में मदद मिलेगी, वहीं दूसरी ओर महिला सदस्यों को मास्क निर्माण से आर्थिक मदद भी प्राप्त होगी।

ये महिला सदस्य जागरूकता अभियान के जरिए कोरोना वालंटियर्स के रूप में सक्रिय भूमिका का निर्वहन कर रही हैं। फिर चाहे वो ग्राम परसवार के दुर्गा स्व सहायता समूह की संगीता सिंह हों या जागृति समूह की तुलसी महोबिया या कैल्होरी ग्राम के श्रद्धा समूह की प्रीति मिश्रा हो या अनुपपुर ब्लाक से तुलसी आजीविका समूह की ओमवती यादव या रौशनी सिंह हों। इसके अतिरिक्त कई स्व सहायता समूहों की महिला सदस्य कोरोना वालंटियर के रूप में कार्य कर जागरूक महिला के रूप में इस कठिन समय में लोगों के लिए प्रेरणा बन कर सामने आई हैं। ये सदस्य आमजन के जीवन को सुरक्षित करने हेतु प्रतिबद्ध हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *