प्रधानमंत्री आवास योजना के शेष बचे आवासो को पूर्ण करने की बनाये कार्य योजनाः-कलेक्टर

शशिकांत कुशवाहा
सिंगरौली । नगर पालिक निगम सिंगरौली के द्वारा गनियारी मे निर्मित कराये जा रहे प्राधानमंत्री आवास योजना के दोनो घटको ए.एच.पी एवं बी.एल.सी के कार्यो मे प्रगति लाने एवं जिन हितग्राहियो को प्रथम किस्त की राशि आवंटित कर दी गई है परंतु उनके द्वारा निर्धारित स्तर तक आवास निर्माण का कार्य पूर्ण नही किया गया है एसे हितग्राहियो को विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही करने का निर्देश कलेक्टर श्री राजीव रंजन मीना के द्वारा नगर निगम कार्यालय मे निगम द्वारा कराये जारे निर्माण कार्यो के प्रगति की समीक्षा बैठक के दौरान दिया गया। बी.एल.सी घटक आवास योजना के कार्यो मे प्रगति लाने के लिए वार्ड प्रभारियो को जिम्मेदारी सौपने का दिये निर्देश ।
कलेक्टर ने निगम क्षेत्र का भ्रमण कर टटोली शहर की नब्ज
कलेक्टर श्री मीना एवं नगर निगम आयुक्त आर.पी सिंह के द्वारा नवजीवन विहार एवं हिर्रवाह मे निर्मित सीवरेज ट्रीटमेंट प्लाट के साथ ही नौगड़ मे प्रस्तावित ट्रन्सपोर्ट नगर का भ्रमण कर जायजा लिया गया तथा उपस्थित अधिकारियो को कार्यो से संबंधित आवश्यक निर्देश दिये गये। कलेक्टर ने परसौना से माजन मोड़ तक निर्माणाधीन 4 लेन सड़क का अवलोकन किया गया। उन्होने निर्देश दिया कि सड़क के एक तरफ जहा पर गड़डे है इनकी मरंम्मत सीवरेज एवं एमपीआरडीसी के संविदाकार संयुक्त रूप करे।
प्रधानमंत्री आवास योजना के संबंध में हुई चर्चा
बैठक के प्रारंभ मे निगमायुक्त आर.पी सिंह के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के दोनो घटको के प्रगति के संबंध मे अवगत कराते हुये कहा कि मेरे द्वारा एक संप्ताह पहले आवास योजना दोनो घटको समीक्षा बैठक आयोजित कर जानकारी संबंधित अधिकारियो से ली गई है। उन्होने कहा कि अभी भी कुछ हितग्राहियो के द्वारा प्रथम किस्त प्राप्त होने के बावजूद भी आवास निर्माण का कार्य निर्धारित मापदण्ड के अनुसार नही किया गया है। जिस पर कलेक्टर द्वारा नगर निगम के सभी जोनो मे बी.एल.सी घटक के तहत जिन हितग्राहियो को आवास निर्माण के लिए प्रथम किस्त दी गई है उनके आवास निर्माण कार्यो मे प्रगति लाने के उद्देश्य से संबंधित क्षेत्र के वार्ड प्रभारियो एवं उपयंत्रियो की जिम्मेदारी दिये जाने का निर्देश दिया गया।
विभिन्न कार्यों को लेकर दिया दिशा निर्देश
बैठक मे कलेक्टर की प्रथामिकता वाले कार्यो 20 सड़को 20 पार्को के निर्माण कार्य के प्रगति की जानकारी ली गई। एवं निर्देश दिये गये कि जो कार्य अधूरे है उन्हे गुणवत्ता के साथ शीघ्र पूर्ण करे। उन्होने निर्देश दिया कि डीएमएफ फण्ड से शासकीय उचित मूल्य की जिन दुकानो का निर्माण कराया जा रहा है सभी दुकानो का निर्माण कार्य सितंम्बर माह तक हर हाल पूर्ण किया जाये। कलेक्टर ने गार्वेज मुक्त शहर 2020-2021 के सर्वेक्षण कार्यो के संबंध मे चर्चा करते हुये निर्देश दिये कि गर्वेज मुक्त शहरके लिए निर्धारित किये गये पैरामीटर के अनुसार कअभी से कार्य प्रारंभ करे। उन्होने कहा कि अभी जो कार्य किया जा रहा है उनका आकलन भी करे कि किस विदु पर कमी आ रही है ताकि समय पर उसमे सुधार लाया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *