अपनी रसोई, अपनों की सेवा, मिटा रहा लोगों की भूख प्यास

जीएमसी शहडोल के प्रांगण में पंडाल लगाकर लोगों की कर रहे सेवा

शहडोल। महीने भर से चंद समाजसेवियों द्वारा मेडिकल कॉलेज में मरीजों एवं उनके परिजनों के लिए पूरे समय भोजन नाश्ते पानी की व्यवस्था करा कर दूरदराज से आए हुए मरीजों के परिजनों को राहत देने का काम कर रहे हैं अपनी रसोई अपनों की सेवा नामक टाइटल के तले युवा पत्रकार प्रकाश जायसवाल, समाजसेवी चार्टर्ड अकाउंटेंट सुशील सिंघल, कैटरीन संचालक विशाल कटारे, टेंट संचालक बलराम गुप्ता, के सहयोग से पूरे समय भोजन दलिया खिचड़ी की व्यवस्था प्रदान की जा रही है जिससे कहीं ना कहीं दूर दराज से आए हुए मरीजों एवं उनके परिजनों को राहत मिल रही है।
लोग आते गए कारवां बनता गया
भोजन पंडाल की प्रारंभिक शुरुआती नींव डालने वाले समाजसेवी एवं युवा पत्रकार प्रकाश जयसवाल की माने तो लोग आते गए और कारवां बनता गया, शुरुआती दौर पर अपने मित्र सहयोगी चार्टर्ड अकाउंटेंट सुशील सिंघल, बलराम गुप्ता, विशाल कटारे के साथ शुरू किया गया सेवा अब बृहद रूप लेकर पूरे समय लोगों की मदद कर रहा है। जिसमें अब प्रत्यक्ष परोक्ष रूप से हर कोई कुछ ना कुछ सहयोग करते रहते हैं, चाहे वह खाद्यान्न सामग्री के रूप में हो या सब्जी मसाला, तेल, गैस के रूप में हो वही समाजसेवी अधिवक्ता समीर अग्रवाल, राजेंद्र अग्रवाल राहुल बत्रा, पवन अवस्थी भी पंडाल में पहुंचकर लोगों की सेवाएं कर रहे हैं।
सुबह से लेकर रात तक भोजन भंडार
प्रात: से मरीजों के लिए पौष्टिक आहार के रूप में दलिया देने के साथ ही दिनभर की सेवाएं अपनी रसोई अपनों की सेवा द्वारा प्रारंभ कर दी जाती है और रात तक अन आहार के रूप में यह सेवाएं लोगों को विधिवत पात्र में प्रदान की जाती है परिजनों के सामने आय आहार के संकट के मद्देनजर यह सेवाएं लोगों के लिए अति उपयोगी साबित हो रही है स्वच्छता और पौष्टिकता का विशेष ख्याल रखते हुए बनवाये गए भोजन के लोग फैन हो गए है।
अन्य समाज सेवी संस्थाएं भी कर रहे सेवाएं
महामारी के दौर में सभी समाज सेवी संस्थाएं कुछ ना कुछ लोगों के लिए कर रही हैं जिसमें बजरंग दल द्वारा मेडिकल कॉलेज में काडा, चाय,गर्म पानी की व्यवस्था किया जा रहा है वहीं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ समेत सांझी रसोई द्वारा भी सेवाएं प्रदान की जा रही हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *